Acnestar gel uses in Hindi 2023

Acnestar Gel कई कारणों से उपयोगी है। यह सीरम सीबम के अत्यधिक उत्पादन को कम करके छिद्रों को बंद करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की उपस्थिति को कम करता है और उन्हें उभरने से रोकता है। यह छिद्रों की उपस्थिति को भी कम करता है और त्वचा को एक चमकदार चमक प्रदान करता है।

Acnestar gel uses in Hindi | Acnestar gel हिंदी में उपयोग करता है

एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम क्लिंडामाइसिन और निकोटिनमाइड (विटामिन बी 3) से बना है। क्लिंडामाइसिन एक प्रसिद्ध बैक्टीरियोस्टेटिक एंटीबायोटिक है जो शुष्क और गीली त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त मुँहासे, जीवाणु संक्रमण और निशान का इलाज करता है।

क्लिंडामाइसिन का सामयिक अनुप्रयोग मुँहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारकर और आगे जीवाणु त्वचा संक्रमण को रोककर मुँहासे के उपचार में मदद करता है।

निकोटिनमाइड विटामिन बी3 का एक सिंथेटिक रूप है, जो सेरामाइड (त्वचा की सबसे ऊपरी परत पर पाया जाने वाला वसा) संश्लेषण को उत्तेजित करता है और एपिडर्मल पारगम्यता बाधा कार्यों में सुधार करता है, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम दिखती है।

Acnestar gel price today January 30, 2023 | एक्नेस्टार जेल की कीमत

ऑनलाइन फ़ार्मेसीएक्नेस्टार जेल की कीमत (15gm)
1mg₹94
Apollo Pharmacy₹93.50
PharmEasy₹93.50
Netmeds₹ 104.50
Myupchar₹76.8 (best price)
एक्नेस्टार जेल की कीमत

How to use Acnestar gel? | एक्नेस्टार जेल का उपयोग कैसे करें?

एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाएं। आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र को कुछ समय के लिए अच्छी तरह से धोया और सुखाया गया है। एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम केवल मुंहासों या फुंसियों पर लगाने के बजाय पूरे प्रभावित क्षेत्र पर लगाना चाहिए। इसे त्वचा के बड़े हिस्से पर लगाने से नए मुंहासों को फूटने से रोकने में मदद मिलेगी।

Acnestar Gel 15 ग्राम लगाने के बाद आपको हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम के संपर्क में आने से बचें। अगर गलती से एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम आपकी आंखों या मुंह में चला जाए तो तुरंत ठंडे पानी से धो लें.

Acnestar gel side effects | Acnestar gel दुष्प्रभाव

Acnestar Gel के साइड इफेक्ट 15 ग्राम
चिढ़
शुष्कता
छीलना
लालपन
आवेदन स्थल पर जलन महसूस होना

एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम केवल सामयिक उपयोग के लिए है, मौखिक, नेत्र या इंट्रावागिनल उपयोग के लिए नहीं। अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है या एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम या लिनकोमाइसिन क्लास एंटीबायोटिक से एलर्जी है, तो आपको एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम का उपयोग नहीं करना चाहिए। एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम कटे हुए, खुरदुरे, धूप से झुलसे या एक्जिमा से प्रभावित त्वचा वाले हिस्से पर न लगाएं।

गलती से एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम आपकी आँखों में चला जाता है, तुरंत अपनी आँखों को पानी से अच्छी तरह से धो लें और जलन बनी रहने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपकी त्वचा की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम मुंहासों के इलाज में समय ले सकता है, इसलिए बेहतर और तेज़ परिणामों के लिए निर्धारित से अधिक खुराक न लगाएं.

यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान कराती हैं, तो एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप एक्नेस्टार जेल 15 ग्राम के अलावा अन्य त्वचा संबंधी उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं तो इसके प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं जैसे त्वचा का अत्यधिक सूखना, छीलना, जलन आदि। इस मामले में, अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि उपचार के लिए कितनी दवाओं का उपयोग किया जाना चाहिए। मुंहासा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *