Chia seeds in Hindi | चिया बीज हिंदी में

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका के खाद्य बीज हैं, जो मध्य और दक्षिणी मेक्सिको के मूल निवासी टकसाल परिवार में एक फूल पौधे, या दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको के संबंधित साल्विया कोलंबिया हैं। चिया के बीज अंडाकार और भूरे रंग के काले और सफेद धब्बों के साथ, लगभग 2 मिलीमीटर व्यास के होते हैं।

Chia seeds in Hindi name | चिया बीज हिंदी में नाम

चिया सीड्स क्या है हिंदी में? chia seeds meaning in Hindi is चिया के बीज.

Chia seeds in Hindi
Chia Seeds

Why you should eat Chia seeds? | आपको चिया सीड्स क्यों खाना चाहिए?

सबसे पहले, चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। शायद इन स्वस्थ फैटी एसिड का सेवन करने का सबसे आसान तरीका चिया बीज है।

हां, हमारे पास अलसी या सालमन हैं जो ओमेगा-3 के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन यह सब आसानी से खाने के बारे में है। आपको चिया सीड्स को पीसने या पकाने की जरूरत नहीं है। चिया सीड्स की एक सर्विंग में 5 ग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है

दूसरे, इसमें घुलनशील फाइबर होता है। बस चिया बीजों को थोड़ा गीला करें, और आप देखेंगे कि वे एक जेल में बदल जाते हैं – जो घुलनशील फाइबर है।

घुलनशील फाइबर के कई लाभ हैं – यह रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद करता है, अनुकूल आंत बैक्टीरिया प्रदान करता है और मल में सुधार करता है (3)। चिया सीड्स की एक बार सर्व करने से आपकी दैनिक फाइबर की एक-तिहाई जरूरतें पूरी हो जाती हैं।

अगर आपको हड्डियों की समस्या है तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। कैल्शियम, फास्फोरस और मैंगनीज की उच्च सामग्री इसे हड्डियों के लिए अच्छा बनाती है।

Chia seeds nutritional value | चिया बीज पोषण मूल्य

इन बीजों के 100 ग्राम में लगभग 485 कैलोरी, 31 ग्राम वसा और 42 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। बीज में 22 में से 18 अमीनो एसिड होते हैं – और लाइसिन, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, मेथियोनीन, थ्रेओनीन, ट्रिप्टोफैन, फेनिलएलनिन, वेलिन और हिस्टैडाइन सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। चिया सीड्स की एक सर्विंग में 28 ग्राम होते हैं। पोषण मूल्य चिया बीजों की एकल सेवा पर आधारित होते हैं।

Chia seeds health benefits in Hindi | चिया बीज स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

नींद में सुधार

नींद के लिए दो हार्मोन जरूरी होते हैं- सेरोटोनिन और मेलाटोनिन। ये दो हार्मोन शरीर में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन द्वारा निर्मित होते हैं। चिया के बीज, ट्रिप्टोफैन में उच्च होने के कारण, बेहतर नींद और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, ट्रिप्टोफैन का उपयोग कई नींद विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

हमने चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ देखे हैं। लेकिन चिया बीज गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। आश्चर्य है कि कैसे? पढ़ते रहिये!

मैग्नीशियम से भरपूर

चिया सीड्स की एक सर्विंग में मैग्नीशियम के आरडीए का 30% होता है। खनिज के कई लाभ हैं – जिनमें से कुछ में उच्च रक्तचाप और हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और टाइप 2 मधुमेह का इलाज शामिल है।

मैग्नीशियम शरीर को ऊर्जा उत्पन्न करने में भी मदद करता है, और इसकी कमी से थकान, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और खराब याददाश्त हो सकती है।

मैंगनीज से भरपूर

कई अन्य पोषक तत्वों के अलावा, चिया बीज मैंगनीज से भी भरपूर होते हैं। मैंगनीज गठिया, मधुमेह और मिर्गी के इलाज में मदद कर सकता है। मैंगनीज में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह चयापचय में सुधार करता है और घाव भरने में तेजी लाता है।

चिया बीज लस मुक्त होते हैं

ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो अनाज, विशेष रूप से गेहूं में पाया जाता है, और आटे की लोचदार बनावट के लिए जिम्मेदार होता है। कुछ व्यक्तियों में, ग्लूटेन से एलर्जी को ग्लूटेन असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, चिया सीड्स के साथ, यह एक अलग परिदृश्य है। यह 100% ग्लूटेन-फ्री है।

यह लस मुक्त बेकिंग में विशेष रूप से उपयोगी है। सीलिएक रोग से पीड़ित लोगों के लिए चिया बीज विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, सीलिएक रोग वाले लोग सिफारिश की तुलना में कम कैल्शियम और फाइबर का सेवन करते हैं- और इन दो पोषक तत्वों से भरपूर चिया बीज इस अंतर को भर सकते हैं।

चिया सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

ओमेगा -3 एस, फाइबर और प्रोटीन की उपस्थिति चिया सीड्स को सबसे अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है। चिया सीड्स के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के इलाज में भी मदद कर सकते हैं।

अंडे को विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

अगर आपको लगता है कि आपको प्रोटीन की जरूरत है लेकिन अंडे नहीं खाते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! आप अंडे की जगह चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रक्रिया सरल है। आपको बस एक बड़ा चम्मच चिया बीज और 3 बड़े चम्मच पानी चाहिए। चिया बीजों को पीस लें और फिर उन्हें एक छोटे कटोरे में पानी के साथ मिला लें। इसे 5 मिनट के लिए एक तरफ रख दें, जिसके बाद मिश्रण एक गाढ़ी स्थिरता प्राप्त करता है – जैसे कच्चे अंडे की जर्दी। आप इसे अपने व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की अच्छाई का आनंद ले सकते हैं।

डायवर्टीकुलोसिस के इलाज में मदद करें

डायवर्टीकुलोसिस सूजन के लक्षण के बिना आंत में एक ट्यूब जैसी संरचना है। चिया बीज, सिर्फ इसलिए कि वे शाकाहारी हैं और ओमेगा -3 से भरपूर हैं, डायवर्टीकुलर बीमारी को रोकने में मदद करते हैं।

फाइबर की कमी को डायवर्टीकुलोसिस से भी जोड़ा गया है- और चिया के बीज, फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के कारण, इस स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। वे बृहदान्त्र में पानी को अवशोषित करते हैं और मल त्याग की सुविधा प्रदान करते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा के रूखेपन और सूजन को कम करता है। और मैनचेस्टर के एक अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। बीज त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

चिया सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया को रोकने में मदद करते हैं।

हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा

एक अध्ययन में पाया गया कि कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि चिया बीज, कंकाल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। चिया सीड्स का सेवन भी कैल्शियम की मात्रा को बेहतर करने का एक कारगर तरीका माना जाता है।

कैल्शियम के अलावा, चिया सीड्स मैंगनीज से भी भरपूर होते हैं – ये दोनों ही हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

चिया के बीज फास्फोरस से भी भरपूर होते हैं, एक खनिज जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पाया गया है। चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके दांतों को नुकसान से भी बचा सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

हम सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट कितने महत्वपूर्ण हैं। और ये चिया सीड्स में प्रचुर मात्रा में होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट न केवल कोशिकाओं के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं – क्योंकि वे उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं।

चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री अन्य बीजों की तुलना में चिया बीजों को अधिक शेल्फ-स्थिर बनाती है।

मूड बढ़ाएं

माना जाता है कि सुपरफूड माने जाने वाले चिया का नियमित सेवन करने से आपका मूड अच्छा होता है। पिट्सबर्ग के एक अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड बेहतर मूड और व्यवहार से जुड़ा हुआ है। चिया सीड्स का सेवन आपको डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

प्रोटीन पैक

हमें प्रोटीन के महत्व पर चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, है ना? चिया बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार चिया सीड्स में प्रोटीन की गुणवत्ता बेहतर पाई गई। उन्होंने चूहों में लिपिड प्रोफाइल (मूल रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर) में सुधार किया।

चिया सीड्स में 19 फीसदी प्रोटीन होता है। और अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, एक उच्च प्रोटीन आहार भूख को कम कर सकता है और तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है। बीज में सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।

कसरत पेय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

वर्कआउट कई बार थका देने वाला हो सकता है। लेकिन चिया सीड्स के साथ अब यह समस्या नहीं होनी चाहिए। इसकी ओमेगा -3 सामग्री को देखते हुए, चिया बीजों का उपयोग ऊर्जा बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

गहन व्यायाम से कुछ घंटे पहले चिया सीड्स का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट जलने के बाद शरीर में ऊर्जा भर सकती है। व्यायाम के बाद लिया गया चिया बीज प्रोटीन प्रदान कर सकता है जो ऊतक की मरम्मत में मदद करता है।

ऊर्जा और चयापचय बढ़ाएँ

चिया सीड्स बी विटामिन, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं – ये सभी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपनी पसंदीदा स्मूदी में बीज मिला सकते हैं और ऊर्जा के एक ताज़ा बढ़ावा का आनंद ले सकते हैं। चिया सीड्स आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा सकते हैं

स्वस्थ रक्त लिपिड स्तर का समर्थन करता है

ओमेगा -3 फैटी एसिड को फिर से श्रेय मिलता है। ये फैटी एसिड रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और इस प्रक्रिया में कोरोनरी हृदय रोग को रोकते हैं। चिया सीड्स में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। पोषण और आहार विज्ञान अकादमी यह भी बताती है कि आहार में चिया बीज को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

हृदय-स्वस्थ आहार और जीवन शैली के हिस्से के रूप में चिया बीज हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और हृदय संबंधी बीमारी को रोक सकते हैं।

ओमेगा -3 s भी ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, रक्त में एक प्रकार का वसा। इसके अलावा, वे अनियमित दिल की धड़कन को कम करते हैं, रक्तचाप को कम करते हैं और धमनी पट्टिका के संचय को कम करते हैं।

चिया बीजों को डिस्लिपिडेमिया का इलाज करने के लिए भी पाया गया है, एक चयापचय विकार जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के असामान्य स्तर की विशेषता है। अर्जेंटीना के एक अन्य अध्ययन में, चिया सीड्स के अल्फा-लिनोलिक एसिड ने डिस्लिपिडेमिया से पीड़ित चूहों की स्थिति में सुधार किया। डिस्लिपिडेमिया के इलाज के अलावा, चिया के बीज एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं।

स्तन कैंसर और अन्य प्रकार के कैंसर से लड़ें

यूसीएसएफ मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज अल्फा-लिनोलेइक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो स्तन कैंसर को रोक सकता है। वही ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए जाता है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें और मधुमेह को रोकने में मदद करें

पाचन को धीमा करने की चिया की क्षमता को मधुमेह की रोकथाम से जोड़ा जा सकता है। चिया सीड्स की जिलेटिनस कोटिंग रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोक सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, चिया मधुमेह के उपचार में सहायक माने जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। मधुमेह के रोगियों में रक्तचाप के स्तर में सुधार करने के लिए बीज भी पाए गए हैं।

एक और कारण है कि चिया मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उपस्थिति होती है, जिन्हें रोग के उपचार के लिए पोषण की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है।

कब्ज से बचें

चूंकि वे फाइबर से भरे होते हैं, विशेष रूप से अघुलनशील फाइबर, चिया बीज पानी के संपर्क में आने पर जेल में बदल जाते हैं। यह आपके मल को बढ़ाता है और मल त्याग में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है। फाइबर पाचन में सुधार के लिए भी पाया गया है।

वजन घटाने को प्रोत्साहित करें

वजन कम करना शायद पहला कारण है कि ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं। वास्तव में, यह एक बहु-अरब डॉलर का उद्योग है। और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स आपके लिए पहला विकल्प हो सकता है।

बेशक, कोई भी भोजन वजन कम करने या वजन बढ़ाने में आपकी मदद नहीं कर सकता है। यह सब आपके खाने की आदतों और जीवनशैली पर निर्भर करता है। हालांकि, जो चीज वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को एक अच्छा भोजन बनाती है, वह है उनकी उत्कृष्ट फाइबर सामग्री। रोजाना 25 से 38 ग्राम चिया सीड्स का सेवन आपको उन किलो को कम करने में मदद कर सकता है। बीज पेट की चर्बी कम करने के लिए भी पाए जाते हैं।

आश्चर्य है कि वजन घटाने के लिए चिया बीज कैसे तैयार करें? यह आसान है। बस एक गिलास पानी में दो चम्मच कच्चे या साबुत चिया बीज मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं। मिश्रण को जमने के बाद (कुछ मिनटों के लिए), पानी के अवशोषण के कारण फूलने से पहले इसे जल्दी से पी लें।

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। यह तृप्ति को बढ़ावा देता है। बीज पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और फिर फैलते हैं, जिससे आपकी भूख कम हो जाती है। यह अंततः वजन घटाने का कारण बन सकता है।

Chia seeds in Hindi FAQ | चिया बीज हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

चिया बीज किसके लिए अच्छे हैं?

चिया बीज फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। फाइबर पचने में अधिक समय लेता है और आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको वजन कम करने और मधुमेह या हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

अगर मैं रोज चिया सीड्स खाऊं तो क्या होगा?

चिया के बीज में क्वेरसेटिन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। बीजों में उच्च फाइबर होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और बदले में, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

क्या चिया सीड्स बेली फैट कम कर सकते हैं?

अध्ययनों से पता चला है कि चिया सीड्स के सेवन से विसरल एडीपोज टिश्यू कम होता है, जिसे बेली फैट भी कहा जाता है।

क्या आपको चिया बीजों को खाने से पहले भिगोना चाहिए?

चिया सीड्स को खाने से पहले भिगोने की जरूरत नहीं है, लेकिन भीगे हुए और कच्चे चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ थोड़े अलग होते हैं। आप चिया सीड्स को कच्चा खा सकते हैं और उनकी ऊर्जा और पोषक तत्वों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन एक चम्मच चिया सीड्स को कच्चा खाना भी अप्रिय हो सकता है, क्योंकि वे आपके दांतों से चिपक सकते हैं और उन्हें सुखा सकते हैं।

चिया सीड्स से किसे बचना चाहिए?

चिया सीड्स पुदीने के परिवार से संबंध रखते हैं, इसलिए जिन लोगों को पुदीना, तिल या सरसों के बीज से एलर्जी है, उन्हें चिया सीड्स का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। खाद्य एलर्जी के लक्षणों में उल्टी, दस्त, खुजली वाले होंठ या जीभ, या एनाफिलेक्सिस शामिल हो सकते हैं।

चिया खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

चिया सीड्स खाने का सबसे अच्छा समय पूरे दिन का होता है और इनका पोषण मूल्य बढ़ाने के लिए इन्हें विभिन्न व्यंजनों में आसानी से जोड़ा जा सकता है। चिया सीड्स को कच्चा खाया जा सकता है या पुडिंग, ब्रेकफास्ट स्मूदी, जूस आदि में मिलाया जा सकता है।

क्या चिया बीज बालों के विकास के लिए अच्छे हैं?

चिया के बीज आवश्यक अमीनो एसिड के साथ फट रहे हैं और वे त्वचा के लिए कुछ अच्छा करते हैं। वे बालों के झड़ने को रोकते हैं और नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। वे सूजन से लड़ने में भी मदद करते हैं। जिंक और कॉपर बालों को पतला होने से रोकते हैं, इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

क्या चिया सीड्स आपको जवां बना सकते हैं?

कौन नहीं चाहता कि उनके चेहरे पर जवां चमक आए। चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकते हैं और आपको जवां बनाए रखते हैं।

क्या चिया सीड्स महिलाओं के लिए अच्छे हैं?

चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने से हार्मोन को नियंत्रित करने और मासिक धर्म प्रवाह को सामान्य करने में मदद मिल सकती है। यह फाइबर में भी समृद्ध है, जो पीसीओएस के लिए भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वे ओमेगा -3 वसा में भी समृद्ध हैं जो आपके हार्मोन को संतुलित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

कौन सा बेहतर सन या चिया बीज है?

चिया के बीज कैलोरी में थोड़े कम और फाइबर में अधिक होते हैं। उनके पास हड्डी को मजबूत करने वाले खनिज कैल्शियम का 2.5 गुना अधिक है, साथ ही थोड़ा अधिक लोहा और फास्फोरस भी है। दोनों बीज बहुत पौष्टिक होते हैं। यदि आप अधिक ओमेगा -3 की तलाश में हैं, तो सन बीज चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *